Success
इसमें असफलता जैसी कोई बात नहीं है। असफलता एक विचार है क्योंकि सफलता भी एक मूर्ख विचार है। दुनिया को बदलने की कोशिश करने के बजाय, विचार को बदलें। यदि आप बस इसे बदलते हैं, तो सब कुछ बहुत अच्छा है। यदि आप सड़क पर एक भिखारी थे, आज, यदि आप रेस्तरां में चल सकते हैं और डोसा खा सकते हैं, तो यह सफलता की ऊंचाई होगी, है ना?

जो इस जीवन को एक बड़ी संभावना के लिए एक कदम के रूप में देख रहा है, उसके लिए कोई विफलता नहीं है।

प्रत्येक विचार, विचार, भावना या मूल्य जो आपके पास है, कहीं से उठाया गया है और यह आपके भीतर से शासन करता है। सफलता का यह विचार भी आपका विचार नहीं है। यह किसी और का विचार है कि सफलता क्या है। आपके धर्म, आपके समाज और आपकी संस्कृति ने आपको यह मानने के लिए प्रशिक्षित किया है कि यह वही है। किसी के विचार का गुलाम मत बनो; यह पहली और महत्वपूर्ण सफलता है। सफलता और असफलता आपके जीवन में बहने वाले धन के दायरे में नहीं है। सफलता और विफलता उस मान्यता पर निर्भर नहीं है जो आपको दुनिया में मिलती है। आप जीवन के साथ सफल होते हैं यदि आप जानते हैं कि नरक से भी आनंद के साथ कैसे चलना है।

एक स्टेपिंग स्टोन

जो इस जीवन की सरल घटनाओं को अपने जीवन के लक्ष्य के रूप में देख रहा है, उसके लिए असफलता और सफलता है। जो इस जीवन को एक बड़ी संभावना के लिए एक कदम के रूप में देख रहा है, उसके लिए कोई विफलता नहीं है। चाहे आपके पास एक अच्छा सौदा हो या एक बुरा सौदा, जो भी स्थिति हो, यह बहुत उपयोगी है - आप इसका उपयोग अपनी भलाई के लिए करते हैं।

एक बार, एक किसान था जो अपनी फसल की गुणवत्ता पर राज करते हुए विभिन्न प्राकृतिक कारकों से थक गया था। इसलिए, एक दिन उसने शिव को फोन किया और कहा, "मैं सभी प्राकृतिक बकवास से थक गया हूं। जाहिर है कि आप किसान नहीं हैं। मुझे इतिहास से पता है कि आप एक शिकारी थे। आप नहीं जानते कि इसका खेती करने का क्या मतलब है, इसलिए आप प्रकृति को मेरे हाथों में क्यों नहीं छोड़ते? मैं किसान हूँ। मुझे पता है कि कब बारिश होनी चाहिए, मुझे पता है कि धूप कब होनी चाहिए, मुझे सब पता है। तुम्हें नहीं पता क्योंकि तुम सिर्फ एक शिकारी और एक पागल तपस्वी हो। आप निश्चित रूप से एक अच्छे किसान नहीं हैं। सब कुछ गलत समय पर हो रहा है। आप इसे मेरे पास छोड़ दें। ”

चाहे आपके पास एक अच्छा सौदा हो या एक बुरा सौदा, जो भी स्थिति हो, यह बहुत उपयोगी है - आप इसका उपयोग अपनी भलाई के लिए करते हैं।

शिव उन मनोदशाओं में से एक थे, इसलिए उन्होंने कहा, "ठीक है, प्रकृति आपके हाथों में है।" तब किसान ने अपनी फसल की योजना बनाई। तो वह "बारिश!" और बारिश हो जाती है। वह भूमि को अपनी उंगली से दबाता है और देखता है, "ठीक है यह छह इंच तक लथपथ है," "बंद करो!" फिर उसने अपने खेत की जुताई की और मक्का के बीज बोए और दो दिन तक इंतजार किया, "बारिश!" फिर "धूप!" एक दिन वह मैदान में काम कर रहा था, "बादल!" सब कुछ ठीक उसी तरह हुआ जैसा वह चाहता था, और एक सुंदर मक्का की फसल आई। वह बहुत खुश था।

जब यह फसल का समय था, वह देखना चाहता था कि कोई पक्षी न आए। वह इस बारे में आश्चर्यचकित था क्योंकि जब उसने कहा, "कोई पक्षी नहीं!" - कोई पक्षी नहीं आया। वह मक्का की फसल लेने के लिए अपने खेतों में गया था, लेकिन जब उसने फसल को देखा, तो पौधों पर कोई दाना नहीं था। फिर उसने सोचा “यह क्या है? मैंने गलत क्या किया?" वह इसका पता नहीं लगा सकता क्योंकि उसने सब कुछ प्रबंधित किया था - बारिश, पानी और धूप - ठीक से।

वह वापस शिव के पास गया और पूछा, “मैंने सब कुछ ठीक किया लेकिन कोई अनाज नहीं है। क्या तुमने मेरी फसल में तोड़फोड़ की? ” शिव ने कहा, “मैं देख रहा हूं; आप प्रभारी थे इसलिए मैं हस्तक्षेप नहीं करना चाहता था बारिश बहुत अच्छी थी, धूप बहुत अच्छी थी, सब कुछ ठीक था लेकिन आपने सभी हवाओं को रोक दिया। मैं हमेशा भयंकर हवाएँ भेजता था, जिससे आपकी फसल को खतरा होता था लेकिन क्योंकि पौधों को धक्का लगता था और उन्हें खतरा होता था, इसलिए वे अपनी जड़ें धरती में डाल देते थे और ऐसा होता था। अब आपके पास एक बढ़िया मक्का की फसल है लेकिन कोई मक्का नहीं है। ”

लक्ष्य
केवल लक्ष्य

जैसा कि मक्का की फसल ने हवाओं का इस्तेमाल खुद को मजबूत करने के लिए किया है, आपके जीवन में विभिन्न स्थितियों का उपयोग या तो खुद को मजबूत और बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है या आप बैठकर रो सकते हैं। यह आपकी पसंद है। सब कुछ, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या होता है, यहां तक   कि आपके जीवन की सबसे भयावह घटना भी आपके विकास और आपकी भलाई के लिए उपयोग की जा सकती है। आपके जीवन की छोटी-छोटी घटनाएं - आपका व्यवसाय, आपका विवाह, आपके बच्चे - ये सभी चीजें सिर्फ एक कदम है। यह आपके लिए कोई नई बात नहीं है क्योंकि भारतीय संस्कृति में उन्होंने इसे सहस्राब्दियों तक लोगों के बीच रखा। उन्होंने कहा, “आपका जीवन मुक्ति के बारे में है। आपकी शादी, आपका व्यवसाय, आपका सामाजिक जीवन, ये सब वहां पहुंचने के लिए सिर्फ साधन हैं। या तो आप इसके साथ जाते हैं या आप इसके बिना जाते हैं लेकिन आप संन्यासी हैं या आप संसार में हैं, आपका एकमात्र लक्ष्य मुक्ती है। ”